• Roy

भारत सरकार और Coronavirus

अगर आप सोच रहे हैं कि चैत के महीने में दिवाली मनाना ख़ुशी की बात है तो एक बात जान लीजिये, हिन्दू धर्म के त्यौहार समयानुसार बनाये गए हैं। दिवाली शुष्क या सूखे मौसम में नहीं मनाया जाता है और होली कभी सर्द मौसम में नहीं मनाई जाती है।


9 बजे 9 मिनट के बाद जान माल का नुक्सान तो हुआ ही और साथ में CoronaVirus के इन्फेक्टेड लोगों के नंबर भी बढ़ गए। डॉक्टर और मेडिकल हेल्पर्स के पास पर्याप्त सामान नहीं है जैसे कि PPE (people protection gear), वेंटिलेटर्स और Covid टेस्ट किट लेकिन फिर भी हम सिर्फ सद्भावना के लिए थाली बजा रहे हैं और मोमबत्ती जला रहे हैं।

सद्भावना और संस्कृति की दुहाई तब तक ही अच्छी लगती है जब सर पर मौत न मंडराने लगे और आज यह हाल है की सुबह नींद खुले और शायद आप और आपके घर वाले क्वारंटाइन में चले गए हो।


बिना जाने थाली बजाना, ताली बजाना या मोमबत्ती जलाना कोई उपाय नहीं है। हमें इसके कारणों को भी जानना ज़रूरी है। हम आँख बंद कर के किसी के पीछे यूँही नहीं चल सकते। हम कोरोना वायरस के आंकड़ों को अनदेखा नहीं कर सकते।


मज़बूरी में हज़ारों की संख्या में मज़दूरों ने घर लौटना शुरू कर दिया था क्योंकि तब तक सरकार ने उनकी मदद नहीं की थी और तब तक लोगों ने कहा की अपने अपने घरों में बंद रहो और उनकी मजबूरी को समझने की कोशिश नहीं की।


आयरलैंड (Ireland) के प्रधानमंत्री ने अपनी मेडिकल प्रैक्टिस को वापस शुरू किया है ताकि और लोगों की मदद हो सके लेकिन हमारे यहाँ ऐसा कुछ भी सुनने में नहीं आया।


हम में से कितने लोग CMO (मेडिकल अफसर) का नाम जानते होंगे या कितने लोग सरकार के मेडिकल डिपार्टमेंट या हेल्थ मिनिस्ट्री के लोगों का नाम जानते होंगे?

नहीं जानते होंगे। देश के आधे से ज़्यादा जनता को इसकी जानकारी नहीं है।

सारे नाम और काम सिर्फ एक इंसान से जुड़ कर रह गए हैं।

कुछ दिनों पहले ही प्रधान मंत्री ने एक ऑनलाइन मीटिंग रखवाई थी। चर्चा होनी थी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और उसको रोकने के उपायों लेकिन चर्चा मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव के साथ होने की जगह बड़े नामी खिलाडियों के साथ हुई।

देश की जनता को हक़ है जानने का कि आख़िरकार सुरक्षा के नाम पर देश में क्या काम हो रहे हैं।

हमें इस बात का इंतज़ार है की देश के स्वास्थ मंत्री देश को सम्बोधित करने कब आएंगे?


#Coronavirus #PrimeministerModi #Modi #Indiaandcoronavirus #coronaviruspandemic #pandemic #ninethhournineminutes #naubajenauminute #china #Virus #deaths #DeadPeople #IndianGovernment #Indianmedia #Media


0 views

©2020 by Shoot Guru. Proudly created with Wix.com